अंतिम ओवर में दिनेश कार्तिक को स्ट्राइक न देने पर, प्रशंसकों द्वारा ट्रोल हुए हार्दिक पांड्या

9 जून की रात भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच मैचों की T20 सीरीज के पहले मुकाबले के दौरान दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में टॉस हारने के बाद भारतीय टीम बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में आई। ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड ने शुरुआत में पारी को अच्छी शुरुआत देते हुए टीम को एक अच्छे स्कोर की तरफ ले कर गए। इसके बाद हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत ने भी धुआंधार पारी खेलते हुए भारतीय टीम को 200 रन के पार पहुंचा दिया। मैच के अंतिम ओवर में ऋषभ पंत के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक ने 1 गेंद खेलने के बाद हार्दिक पांड्या को स्ट्राइक दे दी।

स्ट्राइक हार्दिक पांड्या के पास आने के बाद T20 मुकाबले के दौरान एक ऐसी घटना हुई जिसकी वजह से हार्दिक पांड्या सभी के निशाने पर आ गए। मैच के 20 ओवर में पांचवीं गेंद पर एनरिक नात्र्जे ने पांड्या को टॉप यार्कर डाली। पांड्या ने इस गेम को डीप मिडविकेट के तरफ खेल दिया। इस शॉट के बाद हार्दिक पांड्या 1 रन ले सकते थे। लेकिन उन्होंने इस की कोशिश न करते हुए वह टस से मस नहीं हुए और दिनेश कार्तिक दूसरे छोर बस उन्हें देखते रह गए। इस बात से स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा था कि हार्दिक पांड्या दिनेश कार्तिक को स्ट्राइक नहीं देना चाहते थे वे स्ट्राइक खुद के पास रखना चाहते थे।


पिछले 2 महीनों से इंडियन प्रीमियर लीग में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे या हार्दिक पांड्या ने बतौर कप्तान भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इंटरनेशनल क्रिकेट में 8 महीने के लंबे अंतराल के बाद वापिस आ पाए हैं उन्होंने पहले ही मैच में आलोचना का शिकार होना पड़ा। इसकी वजह ना ही हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी और बल्लेबाजी है, बल्कि उन्होंने बीच मैदान पर उनके द्वारा स्ट्राइक न देने की ऐसी हरकत करना , जिसके चलते उन्हें सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल किया जा रहा है। इसी दौरान आशीष नेहरा ने भी हार्दिक पांड्या पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्होंने यह गलत किया।

हार्दिक पांड्या की इस हरकत के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर ट्रोल किया है और कई क्रिकेट पंडितों ने इसकी आलोचना करते हुए इस घटना को गलत करार दिया। इस घटना पर टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने भी अपना बयान दिया। आशीष नेहरा ने हार्दिक पांड्या के इस बर्ताव पर नाराजगी जताई। CricBuzz पर बात करते हुए आशीष नेहरा ने कहा कि पारी की आखिरी गेंद से पहले वाली गेंद पर उन्हें एक रन लेना चाहिए था क्योंकि दूसरे एंड पर दिनेश कार्तिक थे ना कि मैं वहां था।


आशीष नेहरा ने कहा कि हार्दिक पांड्या एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो हर तरह की भूमिकाओं में फिट बैठते हैं उनके पास हर तरह के शॉट्स हैं। हमने उन्हें टेस्ट वनडे फॉर्मेट में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए देखा है। उन्हें बल्लेबाजी की काबिलियत है। चाहे तो नंबर तीन हो या फिर नंबर चार हो हर जगह वह बेहतरीन बल्लेबाजी कर सकते हैं । उन्होंने आइपीएल 2022 में गुजरात की कप्तानी की थी और गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी की थी। इससे पहले वो ज्यादा गेंदबाजी नहीं कर रहे थे और निचले क्रम में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन इस बार ये कुछ अलग भूमिका थी। अब वो पुराने रंग में लौट आए हैं और वो किसी भी भूमिका को आसानी से निभाने की क्षमता रखते हैं।




MyFinal11 Pro Fantasy Guide