आईपीएल के बाद भी बना रहेगा क्रिकेट का रोमांच। टीम इंडिया के अगले 6 महीने का शेड्यूल जारी


इंडियन प्रीमियर लीग के समापन के साथ ही टीम इंडिया क्रिकेट के कई अन्य शेड्यूल जारी हो गए हैं। टीम इंडिया के कई इंटरनेशनल सीरीज अभी होने है। टीम इंडिया लगातार अगले 6 महीने तक मैच खेलने वाली है।

Credit@Team India

आईपीएल के समाप्ति के बाद क्रिकेट फैंस को क्रिकेट की कमी खलती नजर आ रही है लेकिन क्रिकेट फैंस के लिए यह खुशखबरी है कि आने वाले 6 महीने लगातार इंडिया की क्रिकेट टीम कई इंटरनेशनल सीरीज खेलेगी। इसकी शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली T20 इंटरनेशनल सीरीज के पांच मैचों से इसकी शुरुआत जल्दी ही होने वाली है। भारत दौरे पर आने वाली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टीम इंडिया घोषित की जा चुकी है। जिसमें कई दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और कई नए खिलाड़ियों को आपका दिया गया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी टीम में शामिल नहीं किए गए हैं। इस प्रकार इन दिग्गज खिलाड़ियों की कमी हमें इस टीम में अख़रेगी।

Credit@ Team India

सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी का कार्यभार केएल राहुल को सौंपा गया है। इस सीरीज में बहुत से खिलाड़ियों को शामिल किया गया है जिनका मुख्य आधार आईपीएल का प्रदर्शन रहा है। आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कई खिलाड़ी टीम में शामिल किए गए हैं। जिसमें दिनेश कार्तिक,हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ियों की टीम में वापसी हुई है। साथ ही कुछ युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। गेंदबाज उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को स्क्वाड में शामिल किया गया है उप कप्तान की जिम्मेदारी ऋषभ पंत को सौंपी गई है। टीम इंडिया के अगले इंटरनेशनल सीरीज कौन-कौन से हैं आइए उन पर एक नजर डालते हैं।

1. भारत का आयरलैंड दौरा होगा, जून, 2 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की श्रंखला.

2. दक्षिण अफ्रीका का भारत आगमन , 9 से 19 जून के बीच पांच टी-20 इंटरनेशनल मैचों की श्रंखला.

3. भारत का इंग्लैंड दौरा, जून/जुलाई, एक टेस्ट (पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जिसमें भारत 2-1 से आगे है, उसका आखिरी टेस्ट होना है) , 3-3 वनडे और टी-20 इंटरनेशनल मैचों की श्रंखला.

4. भारत का वेस्टइंडीज दौरा, जुलाई/अगस्त, तीन वनडे और पांच टी-20 इंटरनेशनल मैचों की श्रंखला.

5. भारत का श्रीलंका दौरा, अगस्त, 2 टी-20 इंटरनेशनल मैचों की श्रंखला.

6. एशिया कप 2022, (निर्धारित समय) अगस्त/सितंबर

7. भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा , सितंबर, 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल श्रंखला.

8. टी-20 वर्ल्ड कप 2022, (निर्धारित तिथि)16 अक्टूबर से 13 नवंबर