उमरान मलिक ने नहीं बल्कि इस गेंदबाज ने फेंकी आईपीएल में सबसे तेज गेंद

सबसे तेज गेंद का रिकॉर्ड लॉकी फर्ग्यूसन के नाम, उमरान मलिक को पछाड़ा

Credit@ IPl 2022

प्रीमियर लीग 2022 फाइनल मुकाबले में लॉकी फर्ग्यूसन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा उन्होंने 3 ओवर में 22 रन दे दिए और कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए। लॉकी फर्ग्यूसन का प्रदर्शन भले ही बेहतर ना रहा हो लेकिन टीम का प्रदर्शन बहुत ही जबरदस्त रहा और उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को 130 रनों पर ही समेट डाला।


गुजरात टाइटंस के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने इस सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकने फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवा लिया है। IPL 2022 में फर्ग्यूसन का प्रदर्शन का स्तर भले ही कुछ खास ना रहा हो, लेकिन एक बेहतरीन उपलब्धि उन्होंने हासिल कर ली। इस से पहले यह रिकॉर्ड उमरान मलिक के नाम था लेकिन इस सीजन में लॉकी फर्ग्यूसन इस रेस में आगे निकल गए।

Credit@ IPL 2022

गुजरात टाइटंस राजस्थान रॉयल्स के बीच चल रहे मुकाबले के दौरान राजस्थान के खिलाफ पहली पारी के 5वे ओवर की आखिरी गेंद जो उन्होंने फेंकी थी ,उसकी स्पीड 157.3 किलोमीटर प्रति घंटे थी। इतनी गति की स्पीड की भी गेंद को देखने के बाद उन्होंने आईपीएल का पुराना रिकॉर्ड तोड़ कर के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर दिया। बात करें उमरान मलिक की बॉल की स्पीड की तो उनकी गति 157 किलोमीटर प्रति घंटे रही है। उमरान मलिक ने मुंबई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 20 वे ओवर में 157 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थी। सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज का रिकॉर्ड अब पीछे रह गया। इस सीजन में फर्ग्युसन ने यह बाजी मार ली है।

सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड अब भी ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज शॉन टैट के नाम है। उन्होंने साल 2011 में 157.71 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली थे। आईपीएल के ऑल टाइम रिकॉर्ड में अब भी यह गेंद टॉप पर है। अन्य सभी गेंदबाज उनसे पीछे हैं। लोकी फर्ग्युसन के पास इस आंकड़े का मौका गवा बैठे वह इससे थोड़ा ही पीछे थे। तेज गेंद डालने वाले खिलाड़ी को अवार्ड दिया जाता है। पहले यह अवार्ड उमरान मलिक को मिलना था लेकिन अब इस के दावेदार लॉकी फर्ग्यूसन है।


लॉकी फर्ग्यूसन इस सीजन में अच्छे नहीं चल पाए। लेकिन पूरी टीम का प्रदर्शन बेहतरीन रहा।

Credit@ IPL 2022

आईपीएल में काफी नए रिकॉर्ड दर्ज हुए। उमरान मलिक का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा गया और नए रिकॉर्ड मैं लॉकी फर्ग्यूसन का नाम दर्ज हो गया। गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने बेहतरीन गेंदबाजी की और 4 ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट अपनी झोली में डाले। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जोश बटलर ने ही सबसे ज्यादा 39 रन बनाए। बाकी बल्लेबाजों ने टीम को लड़खड़ाते हुए छोड़ दिया और पूरे टीम के खराब प्रदर्शन का नतीजा सबके सामने हैं।