एक खिलाड़ी की ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा पर उठे सवाल बहुत ही दुखद : रिद्धिमान साहा


IPL 2022 में रिद्धिमान साहा ने गुजरात टाइटंस के साथ खिताब जीता है। बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन को लेकर चर्चा में रहे रिद्धिमान साहा ने क्रिकेट एसोसिएशन के एक पदाधिकारी के बयान के बाद बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन से अपना 15 साल का नाता तोड़ दिया।

Credit@ IPL

विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि मैंने पूरे 15 साल बंगाल के लिए बहुत ही निष्ठा और ईमानदारी के साथ खेला है। इसके बावजूद मेरी निष्ठा और ईमानदारी पर सवाल उठाए गए हैं। यही वजह रही कि मैंने बंगाल टीम छोड़ दी। भविष्य में रिद्धिमान साहा कौन सी घरेलू टीम से खेलेंगे इसको लेकर उन्होंने अपने कोई विचार साझा नहीं किये।

Credit@ IPL

बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन को लेकर लगातार चर्चा में बने रहने के बाद रिद्धिमान साहा ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि अगर रणजी ट्रॉफी के नॉक आउट मुकाबले के लिए उन्हें बंगाल टीम के लिए चयनित किया जाता है तो वो यह मुकाबला टीम की तरफ से नहीं खेलेंगे।
क्रिकेट एसोसिएशन के साथ उनकी बातचीत जारी है लेकिन वह घरेलू टीम में खेलेंगे इस बात पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। वह कौन सी घरेलू टीम की तरफ से क्रिकेट खेलेंगे यह भी निर्णय नहीं लिया गया है। पिछले साल बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के एक अधिकारी ने रिद्धिमान साहा की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाए थे। रिद्धिमान साहा ने अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन से अपना 15 साल पुराना नाता तोड़ लिया था।

रिद्धिमान साहा ने 2007 में बंगाल के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था। लगातार 15 साल बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े होने के बाद उन्होंने से दूर होने का फैसला लिया। उन्होंने कहा

Credit@ BCCI

इतने सालों तक मैं बहुत ईमानदारी और निष्ठा से खेला हूं, फिर भी मेरी ईमानदारी पर उंगली उठाई गई जो मेरे लिए बहुत ही निराशाजनक बात है।


रिद्धिमान साहा की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाए जाने को लेकर उन्हें बहुत ही दुखद एहसास हुआ। उन्होंने कहा कि,

” खिलाड़ी के लिए यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। इतने लंबे समय किसी भी खेल से जुड़े होने के बाद मुझे इस हालात से गुजरना पड़ा। मेरे लिए बहुत ही दुखद एहसास है जवाब पर लोग इस तरह की टिप्पणियां करते हैं और आपकी ईमानदारी पर सवाल उठाते हैं। प्रकार की स्थिति का सामना करना बहुत ही खतरनाक होता है। एक खिलाड़ी के रूप में मैंने पहले कभी इस स्थिति का सामना नहीं किया लेकिन अब जब ऐसा हो गया है तो मुझे भी आगे बढ़ जाना चाहिए। “



” मैं CAB अध्यक्ष से व्यक्तिगत रूप से मिलना चाहूंगा और मैंने अपना मन बना लिया है कि मैं बंगाल की तरफ से नहीं खेलूंगा। मैंने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया को इसकी जानकारी फोन पर दे दी थी, फिर भी मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से मिलूंगा और बंगाल टीम से अलग होने की जो भी औपचारिकताएं हैं उन्हें पूरा करूंगा।



रिद्धिमान साहा की बातों से स्पष्ट नजर आ रहा है कि वह नई टीम के साथ ही घरेलू मैच खेलेंगे।


साहा ने कहा कि,’मैंने बहुत से लोगों से बातचीत की है लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है अगले सीजन के लिए अभी काफी समय बाकी है अगर मैं इस बारे में कोई निर्णय लूंगा तो मैं इसकी जानकारी सबसे साझा करूंगा।’ इस प्रकार यह तय नहीं हो पाया है कि साहा कौन सी टीम की तरफ से खेलेंगे।

Credit@ IPL‘ रिद्धिमान साहा ने कहा कि गुजरात टाइटंस टीम के साथ जुड़कर मुझे अच्छा लगा। उन्होंने टीम के IPL चैंपियनशिप हासिल करने में काफी अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि हमने खिताब जीता लेकिन मैं इसे बारे में ज्यादा नहीं सोच रहा हूं, कि आगे क्या होगा और क्या होना चाहिए मेरा काम टीम में प्रदर्शन करना था और जो योगदान में टीम के लिए दे सकता था वह दिया।’

 

 

 

MyFinal11 Pro Fantasy Guide