एलिमिनेटर मुकाबले में के एल राहुल की कछुआ चाल टीम के लिए बनी हार की एक वजह : गौतम गंभीर


इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का एलिमिनेटर मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन स्टेडियम में 25 मई को हुआ। यह मुकाबला लखनऊ सुपरजाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुआ। रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु ने लखनऊ सुपरजाइंट्स को 14 रनों से हराकर आईपीएल के एलिमिनेटर मुकाबले को जीत लिया।

IPL

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से बल्लेबाजी करने आए रजत पाटीदार ने एकदम धुआंधार बल्लेबाजी की। रजत ने 54 गेंदों पर 112 रन बनाए। रजत पाटीदार ने अपना शतक पूरा करते हुए लखनऊ टीम के लिए 208 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य का पीछा करते हुए लखनऊ सुपरजाइंट्स ने कुल 193 रन बनाए और मैच को गवाँ दिया। केएल राहुल ने 58 गेंदों पर कुल 79 रन ही बनाए जो की टीम की हार की एक मुख्य वजह बन गया।

लखनऊ सुपरजाइंट्स के मेंटर गौतम गंभीर ने मैच के बाद बातचीत करते हुए कहा कि एक टीम के हार जाने की वजह वैसे तो बहुत सारे कारण होते हैं। टीम के खिलाड़ियों का अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना, बेहतर रणनीति का नही बन पाना। लेकिन किसी भी टीम में कप्तान की एनर्जी बहुत अधिक मायने रखती है बड़े मैच जीतने के लिए एक कप्तान की भूमिका  बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। गौतम गंभीर इस मैच में केएल राहुल के प्रदर्शन से बहुत ही नाराज नजर आए। उन्होंने कहा कि कप्तान की कछुआ चाल  मैच की हार की एक वजह बन गई।
IPL

मुकाबले के दौरान अगर एक टीम का कप्तान गलतियां करता है तो टीम से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रखना मुश्किल हो जाता है। एक तरफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 208 रन का बड़ा लक्ष्य लखनऊ सुपरजाइंट्स के सामने रखा। दूसरी तरफ टीम निरंतर गलतियां किए जा रही थी। गेंदबाजी के दौरान बहुत सारे कैच छोड़े गए जिनमें कप्तान केएल राहुल ने भी एक कैच छोड़ा जो बहुत ही निराशाजनक था।

ऐसे में कोई भी कप्तान अपनी टीम को सबक नहीं सीखा सकता जब वह खुद गलतियां कर रहा होता है। 208 रनों के बड़े लक्ष्य को पूरा करने के लिये टीम को एक आक्रामक प्रदर्शन की जरूरत थी। लेकिन सब कुछ इसके विपरीत हो रहा था। कप्तान केएल राहुल ने केवल 79 रन बनाने के लिए 10 ओवर गवाँ दिए और 150 रन बनाने का बोझ बची हुई टीम के ऊपर डाल दिया जो की एक बहुत ही मुश्किल लक्ष्य था। किसी भी टीम पर ऐसा असहनीय बोझ उसके आत्मविश्वास को डगमगा देता है। यही लखनऊ सुपरजाइंट्स के साथ हुआ और वह मैच को हार गई।