खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली इंग्लैंड दौरे पर कर सकते हैं वापसी; राजकुमार शर्मा

Credit@ BCCI

बीते कुछ समय से विराट कोहली एक खराब प्रदर्शन के दौर से गुजर रहे हैं। IPL 2022 में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने 16 पारियों में कुल 341 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 22.73 रहा। भारत साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही सीरीज में उन्हें आराम दिया गया था और अब उनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में उनके बचपन के कोच ने बताया कि इंग्लैंड में विराट कोहली के सामने सबसे बड़ी चुनौती क्या हो सकती है।

Credit@WTC

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान व स्टार बल्लेबाज विराट कोहली पिछले काफी लंबे समय से एक बड़े स्कोर की तलाश में संघर्षशील है। क्रिकेट के तीनों ही प्रारूपों में लंबे समय से वह एक बड़ा स्कोर नहीं बना पाए हैं। इस समय विराट कोहली भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं। जहां उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच खेलना है जो पिछले साल की सीरीज का फाइनल मुकाबला है। कोविड-19 की वजह से यह मुकाबला नहीं हो पाया था उस समय भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली थे। उस समय विराट कोहली की कप्तानी में टेस्ट सीरीज के चार मुकाबले खेले गए थे। जिसमें भारतीय टीम 2-1 की बढ़त बनाए हुए थी। भारतीय टीम की कप्तानी का कार्यभार रोहित शर्मा के हाथों में है तथा इंग्लैंड टीम की कप्तानी बेन स्टोक्स को सौंपी गई है। इस टेस्ट सीरीज के बाद 3 -3 मैचों की वनडे सीरीज और टी-20 सीरीज खेली जाएगी।

WTC

विराट कोहली के प्रतिद्वंदी जो रूट उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की चार पारियों में 101.67 के औसत से शानदार 305 रन बनाए हैं। IPL के दौरान भी जो रूट का प्रदर्शन बहुत ही बेहतरीन रहा। ऐसे में विराट कोहली अपने अच्छे प्रदर्शन के बारे में जरूर सोचेंगे। कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा का मानना है कि, विराट कोहली मैदान के बाहर अपने इस प्रतिद्वंदी के बारे में जरूर सोच रहे होंगे। हालांकि मुकाबले में उतरने के बाद वे अपना ध्यान खेल पर केंद्रित रखेंगे।

एक न्यूज़ चैनल से बातचीत करते हुए राजकुमार शर्मा ने बताया कि,

” एक स्वस्थ प्रतिद्वंदिता हमेशा एक खिलाड़ी के दिमाग में रहती है। ऐसा होना स्वाभाविक भी है। जो रूट विराट कोहली के लिए एक स्वस्थ प्रतिद्वंदी के रूप में है। ऐसे में चाहे आप होटल में हूं या ड्रेसिंग रूम में इस बारे में सोचते जरूर है। लेकिन एक खिलाड़ी मैदान में उतरने के बाद सिर्फ रन बनाने के बारे में सोचता है फिर उसके दिमाग में जो रूट या कोई और नहीं होता। फिलहाल समय की नजाकत को देखते ही विराट कोहली के लिए अपना स्वाभाविक खेल खेलना बहुत ही जरूरी है। इसके लिए उन्हें अपनी खराब फॉर्म से बाहर आकर एक बड़े स्कोर को खड़ा करना ही होगा। जिसके लिए वह काफी लंबे समय से प्रयासरत भी हैं। मुझे उम्मीद है कि विराट कोहली अच्छा प्रदर्शन करेंगे।”

Credit@Virat Kohli


राजकुमार शर्मा ने आगे बात करते हुए कहा कि, ‘ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है कि इतने लंबे समय इतना लंबा समय गुजर जाने के बाद भी आप एक बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाओ। लेकिन विराट कोहली इतना लंबा समय हो जाने के बाद भी 3 अंकों का आंकड़ा पार नहीं कर पाए हैं। विराट कोहली ने हमेशा रन बनाए हैं उनका प्रदर्शन शानदार रहा है 30-35 रन बनाने के बाद सब को एक विश्वास होता है कि वह अब एक बड़ा स्कोर खड़ा करेंगे। लेकिन हाल ही में ऐसा नहीं हो पाया है। कोहली के क्रिकेट करियर में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ है और उम्मीद है कि वह जल्द ही इस से बाहर आएंगे।’