गाबा टेस्ट को लेकर रविचंद्रन अश्विन का बड़ा चौंकाने वाला खुलासा

Credit@BCCI

रविचंद्रन अश्विन गाबा टेस्ट की ऐतिहासिक जीत में टीम इंडिया का एक हिस्सा थे। रविचंद्रन अश्विन ने इस मुकाबले को लेकर एक बहुत बड़ा खुलासा किया है। इंडियन क्रिकेट टीम के इतिहास में गाबा टेस्ट की जीत को सुनहरे अक्षरों में अंकित किया जाएगा। इस मुकाबले के दौरान टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने चोटिल होते हुए भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दिग्गज ऑस्ट्रेलिया टीम को उनके किले गाबा में हराया था। टीम इंडिया का एक बहुत ही तारीफ के काबिल प्रदर्शन उस मुकाबले के दौरान देखने को मिला था।

Credit@BCCI

हिंदी कमेंटेटर विवेक राजदान ने इस ऐतिहासिक जीत की व्याख्या करते हुए बड़े ही सुंदर शब्दों का प्रयोग किया उन्होंने कहा की टूटा है ‘गाबा का घमंड ‘ उनके इन शब्दों ने भारत की जीत के मूल्य को लोगों के दिलों में अंकित कर दिया। रविचंद्र अश्वनी ने इस जीत की अंदरूनी कहानी बताते हुए बड़ा ही हैरान करने वाला खुलासा किया।

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 के एडिलेड टेस्ट में भारत के सिर्फ 36 रन पर ऑल आउट हो जाने के बाद तमाम परिस्थितियों को देखते हुए क्रिकेट के सभी विशेषज्ञों ने इंडिया को सीरीज हारा हुआ घोषित कर दिया। कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने यह भी घोषणा की कि इस सीरीज में टीम इंडिया एक भी मैच मे जीत हासिल नहीं कर पाएगी, क्योंकि विराट कोहली अपनी बिटिया के जन्म के लिए भारत वापस लौट आए थे।


इस प्रकार के माहौल के बाद भारतीय टीम के कम बैक की सभी उम्मीदें खत्म हो गई थी। आखिरी टेस्ट मैच से पहले सीरीज 1-1 की बराबरी पर थी। निर्णायक मुकाबला गाबा में खेलना निश्चित हुआ था जहां पर आस्ट्रेलिया को हराना लगभग असंभव लग रहा था। लेकिन टीम इंडिया के खिलाड़ी ऋषभ पंत ने 89 रनों की आक्रामक पारी खेलते हुए जो 328 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल की थी।


Credit@BCCI

टीम इंडिया की इस शानदार जीत पर हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री बनाई गई है। जो कमेंट्री को ‘बंदों में था दम ‘ नाम दिया गया। इसके प्रमोशन के लिए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 में भारतीय टीम के हीरोज रहे खिलाड़ियों को दिखाया गया था। जहां उनसे पत्रकारों द्वारा बहुत सारी बातें पूछी गई। सवाल-जवाब के दौरान रविचंद्रन अश्विन ने एक बेहद ही चौंकाने वाला खुलासा किया। उन्होंने बताया कि तत्कालीन कोच रवि शास्त्री गाबा के इस मैच को ड्रा करवाना चाहते थे। अश्वनी ने बताया कि,
इस मैच में क्या हुआ था, रवि भाई ने अंदर से कहा, मैं बाहर बैठा था। वह ड्रॉ चाहते थे, क्योंकि मैच को ड्रा करने का मौका था, लेकिन हम जीत के लिए जा रहे थे। सबकी अपनी-अपनी योजना थी, मैंने अजिंक्य से बाहर से पूछा कि क्या योजना है, क्या हम जीत के लिए जा रहे हैं?

Credit@BCCI

उन्होंने मुझसे कहा कि ‘पंत खेल रहे हैं और हम देखेंगे कि आगे क्या होता है। जिस पल वॉशी (वॉशिंगटन सुंदर) ने अंदर जाकर 20 रन बनाए, तब हमारी योजना बदल गई। उनका 20-30 रन का योगदान बेहद महत्वपूर्ण था।”



MyFinal11 Pro Fantasy Guide