टीम इंडिया में चयन को लेकर राहुल त्रिपाठी का बयान

मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद तथा मुंबई इंडियंस के बीच एक रोमांचक मुकाबला हुआ। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में खेला गया। सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस को 3 रन से हराया। कांटे की इस बराबरी में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी की। बल्लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में छह विकेट लेकर 193 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई टीम 7 विकेट खोकर केवल 190 रन बना पायी। सनराइजर्स की जीत में राहुल त्रिपाठी का एक अहम योगदान रहा। राहुल त्रिपाठी ने 44 गेंदों में 9 चौके और 3 छक्के लगाए। अपनी शानदार पारी को खेलते हुए उन्होंने कुल 76 रन बनाए, इस धुआंधार पारी के कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

 

सनराइजर्स में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद, राहुल त्रिपाठी ने टीम इंडिया में चुने जाने पर अपनी राय देते हुए कहा कि’ खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करें तथा उसे एक बुलंद मुकाम पर पहुंच जाएं अगर मेरा बेहतरीन प्रदर्शन चयनकर्ताओं की उम्मीदों पर खरा उतरा तो मुझे टीम इंडिया में खेलने का मौका मिल सकता है।

आईपीएल के समापन के साथ ही भारत को T20 सीरीज साउथ अफ्रीका के साथ खेलनी है। इस सीरीज में खेलने के लिए कई बेहतरीन युवा खिलाड़ी दावेदार है। राहुल त्रिपाठी ने आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर मैच ऑफ द प्लेयर चयनित होकर, राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह बनाने के लिए दस्तक दे दी है।

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में अगर राहुल त्रिपाठी का प्रदर्शन देखा जाए तो 13 मैचों में 39.30 की औसत से उन्होंने 393 रन बनाए हैं। वह आईपीएल के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी है। उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए राहुल त्रिपाठी ने कहा कि ‘अगर उनसे बल्लेबाजी कराई जाए तो वह उसके लिए भी तैयार हैं, किसी भी टीम को बेहतरीन मुकाम तक ले जाने के लिए अच्छे ओपनर्स की जरूरत होती है। राहुल त्रिपाठी को तीसरे नंबर पर खेलना पसंद है, फिर भी उन्होंने कहा कि स्थिति चाहे कैसी भी हो मैं अपना बेहतरीन करने की कोशिश करूंगा तथा हर परिस्थिति से कुछ नया सीखने का मेरा प्रयास जारी रहेगा।

जसप्रीत बुमराह की तारीफ करते हुए राहुल त्रिपाठी ने कहा कि वह एक शानदार गेंदबाज है। उनकी गेंदों का सामना कर पाना एक बहुत बड़ी बात है। मेरे लिए कुछ अच्छे पल थे कि उन्होंने गेंद मेरे क्षेत्र में डाली और मैं अपना शॉट खेल पाया। राहुल त्रिपाठी ने कहा कि T20 मैच को धीमी गति से नहीं खेल सकते उनके लिए आपको लगातार रन बनाने की जरूरत होती है,तभी खेल एक बेहतर स्थिति तक पहुंच सकता है। और मैं इस बात का ध्यान रखता हूं। प्रत्येक बॉल को एक इवेंट की तरह समझते हुए उस पर अपना बेहतरीन देने का प्रयास करता हूं। मेरा प्रयास रहता है कि मैं हर बॉल पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाऊं जो की एक टीम के लिए बहुत ही आवश्यक है।