बटलर के शतक के आगे चकनाचूर हुए आरसीबी के अरमान

IPL 2022 राजस्थान रॉयल 14 साल बाद T20 लीग के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। संजू सैमसन प्रतिनिधित्व में राजस्थान रॉयल्स ने एकतरफा जीत हासिल करते हुए, दूसरे क्वालीफायर का मैच जीतकर फाइनल में पहुंच गए। फाइनल चैंपियनशिप के लिए मुकाबला 29 मई को होगा जिसमें टीम का मुकाबला गुजरात टाइटंस से होगा।

 आरसीबी की खराब शुरुआत

Credit: IPL 2022

 संजू सैमसन ने पहले टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी को चुना। जवाब में बल्लेबाजी करने वाली बेंगलुरु टीम अच्छी शुरुआत को बड़े सकोर  में नहीं बदल पायी। पाटीदार ने  अर्धशतकीय पारी खेली जिसकी बदौलत टीम 8 विकेट में 157 रन बना पायी। जवाब में राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने धुआंधार शतकीय पारी खेलते हुए टीम को मिले लक्ष्य को पूरा कर लिया।

 आरसीबी के 158 के लक्ष्य का राजस्थान रॉयल्स ने 18.1 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जॉस बटलर ने एक आक्रामक   पारी खेली और 60 गेंदों में 106 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से गेंदबाजी में प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मकाय ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। इस तरह से आरसीबी का सपना चूर-चूर हो गया। प्लेऑफ में तीन बार पहुंच चुकी टीम के साथ यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। पहले भी टीम तीन बार प्लेऑफ से बाहर हो चुकी है।

 जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल की साझेदारी 

 राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जोश बटलर और यशस्वी जयसवाल की साझेदारी ने 31 गेंदों में 61 रन बनाए। गेंदबाजी करने आए हैं हेजलवुड ने यशस्वी को 13 गेंदों में 21 रन पर आउट कर दिया आगे की पारी को संभालते हुए जोश बटलर ने कुल 23 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

 बटलर का आक्रामक रुख

Credit: IPL 2022

 संजू सैमसन के साथ मिलकर उन्होंने 39 गेंदों में 52 रन की साझेदारी की। 12वे ओवर में संजू सैमसन 21 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद बटलर का आक्रामक रुख देखने को मिला उन्होंने 58 गेंदों में  सीजन का अपना चौथा शतक पूरा किया। हर्षल पटेल की गेंद पर 19वें ओवर में उन्होंने छक्का लगाकर मैच की शानदार समाप्ति की। राजस्थान रॉयल्स को एकतरफा जीत दिलाने में कामयाब रहे।

 राजस्थान रॉयल्स  के गेंदबाजों के सामने लड़खड़ाए बेंगलुरु के बल्लेबाज 

Rajat ptdar
Credit @IPL

 बेंगलुरु की तरफ से खराब शुरुआत हुई और टीम लड़खड़ाती चली गई दूसरे ओवर में विराट कोहली 7 रन बनाकर आउट हो गए। कप्तान फाफ डु प्लेसिस और रजत पाटीदार ने मिलकर शानदार साझेदारी की। उन्होंने 53 गेंद में 70 रन बनाएं।  कप्तान फाफ डू प्लेसिस 11वे ओवर  में 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ग्लेन मैक्सवेल ने एक ताबड़तोड़ छोटी सी पारी खेली उन्होंने 13 गेंदों में 24 रन बनाए, लेकिन ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए। प्रसिद्ध कृष्णा और ओबेड मकाय ने  टीम को रन बनाने मे कामयाब नहीं होने दिया। बेंगलुरु टीम आखिरी 5 ओवर में सिर्फ 34 रन बना पाए। इसी दौरान उन्होंने चार बड़े विकेट भी गंवा दिए।