भारतीय महिला टीम के ड्रेसिंग रूम में नहीं बजेगा म्यूजिक, कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बताया कि भारतीय टीम को कहां सुधार की आवश्यकता

EN-W

भारतीय महिला टीम इंग्लैंड दौरे पर है जहां पर वह 3 टी-20 और 3 वनडे मैच खेलेगी। T20 सीरीज का पहला मैच आज खेला जाएगा। इस मुकाबले के दौरान भारतीय महिला टीम को ड्रेसिंग रूम में म्यूजिक न बजाने की हिदायत दी गई है दूसरी तरफ भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बताया कि भारतीय टीम को लचीलापन कहां चाहिए और किस चीज में सुधार की आवश्यकता है।

भारतीय महिला टीम का राष्ट्रमंडल खेलों में प्रदर्शन शानदार रहा है। अपने शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए भारतीय महिला टीम आज शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली 3 मैचों की टी-20 सीरीज में जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

भारतीय महिला टीम हर हाल में सीरीज को अपने पक्ष में करना चाहेगी होव में आज भारत-इंग्लैंड महिला टी20 मैच महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन से प्रभावित नहीं हुआ है, इस मुकाबले में कोई फेरबदल नहीं हुआ है वह अपने निर्धारित समय पर ही शुरू होगा। हालांकि द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मेहमान भारतीय टीम को ड्रेसिंग रूम में संगीत बजाने से बचने के लिए कहा गया है, क्योंकि इंग्लैंड अपने सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सम्राट के निधन का शोक मना रहा है। कार्यक्रम स्थल पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) का झंडा भी आधा झुका रहेगा।

CWG 2022

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने पिछले महीने राष्ट्रमंडल खेलों में सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को मात देते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया था। भारतीय टीम आस्ट्रेलिया से मात खाते हुए स्वर्ण पदक हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाई थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में मजबूत पकड़ के बाद भी भारतीय टीम लड़खड़ाई और महज 9 रनों से मुकाबले को हार कर स्वर्ण पदक से हाथ धोना पड़ा था।

हरमनप्रीत ने कहा,

BCCI

‘हमने कामनवेल्थ गेम्स में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन अब यह हमारे लिए एक नई शुरुआत है। इंग्लैंड ने हमेशा हमारे विरुद्ध अच्छा प्रदर्शन किया। हमारे लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण होगा लेकिन कामनवेल्थ गेम्स ने हमें काफी आत्मविश्वास दिया।’

हरमनप्रीत कौर के अनुसार कुछ चीजें जिन्होंने काफी लंबे समय से टीम को परेशान किया है उनमें भारतीय टीम को धैर्य दिखाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा,

इसलिए इस बार हमने टीम में दो और बल्लेबाजों डायलन हेमलता और केपी नवगिरे को शामिल किया है जो हमारे लिए मैच को अंजाम तक पहुंचा सकती हैं। उन्होंने घरेलू क्रिकेट में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया और काफी रन बनाए हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम को बल्लेबाजी के निचले क्रम में सुधार की आवश्यकता है। यहां में बेहतरीन प्रदर्शन दिखाना होगा।

भारत ने इसके बाद दूसरी विकेटकीपर यास्तिका भाटिया को बाहर कर किरण प्रभु नवगिरे और डायलन हेमलता जैसी नयी आक्रामक बल्लेबाजों को टीम में शामिल किया हैं। टीम सूत्रों के मुताबिक नवगिरे शनिवार के मैच में पदार्पण के लिए तैयार है।

नगालैंड का प्रतिनिधित्व करने वाली महाराष्ट्र की इस बल्लेबाज ने इस साल की शुरुआत में सीनियर टी20 ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ नाबाद 162 रन बनाकर सुर्खियां बटोरीं थी। हेमलता 2 साल के बाद टीम में वापसी कर रही है। इंग्लैंड की टीम अपने घर में राष्ट्रमंडल खेलों में खाली हाथ रहने के बाद मजबूत वापसी के लिए तैयार है। टीम को कांस्य पदक के मैच में न्यूजीलैंड ने हराया था।

CWG 2022

हरमनप्रीत ने कहा कि इंग्लैंड के पास अभी भी भारत को चुनौती देने के लिए पर्याप्त सक्षम खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा, ‘वह (स्किवर) नहीं खेल रही, लेकिन फिर भी उनके पास काफी अच्छी टीम है और मुझे लगता है कि अगर हमें उन्हें हराना है तो हमें बहुत अच्छा क्रिकेट खेलना होगा।

पिछले 10 दिनों ने हमें खुद को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय दिया। हम अच्छी स्थिति में दिख रहे हैं और अब समय आ गया है कि मैदान पर उतरे और अपनी योजना को लागू करें।’ लगातार क्रिकेट खेलने के कारण खिलाड़ियों की मानसिक थकान के बारे में पूछे जाने पर हरमनप्रीत को लगता है कि एक क्रिकेटर अगर सहज नहीं हैं तो उसके लिए खेल से विश्राम लेना बेहतर होता है।

MyFinal11 Pro Fantasy Guide