मिलर और डुसेन के आगे बेबस नजर आए भारतीय गेंदबाज



दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला के पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ़्रीका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 7 विकेट से हराया। अरुण जेटली स्टेडियम मे मुकाबले में टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 211 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक लगाया।

Credit@BCCI

टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी रही ईशान किशन ने ऋतुराज गायकवाड के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 38 गेंदों की पारी खेलते हुए 57 रन बनाए। ऋतुराज 15 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन को लौट गए। ऋतुराज वेन पार्नेल की गेंदबाजी के दौरान तेंबा बावुमा के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद ईशान किशन ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारत को 100 आंकड़े के पार लगाया।


ईशान ने 37 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। यह उनके टी-20 करियर का तीसरा अर्धशतक रहा। ईशान 48 गेंदों पर 11 चौके और तीन छक्के की मदद से 76 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें केशव महाराज ने ट्रिस्टन स्टब्स के हाथों कैच कराया। और पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 80 रन की साझेदारी निभाई। श्रेयस अय्यर 27 गेंदों पर 36 रन बनाकर आउट हुए।

Credit@BCCI

श्रेयस को ड्वेन प्रिटोरियस ने क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत और उपकप्तान हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया की पारी संभाली और स्कोर 200 के पार लगाया। कप्तान पंत आखिरी ओवर में आउट हुए। उन्होंने 16 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के की मदद से 29 रन की पारी खेली। उन्होंने हार्दिक के साथ मिलकर 18 गेंदों पर 46 रन की साझेदारी निभाई। हार्दिक ने भी तूफानी पारी का प्रदर्शन किया। भारतीय उपकप्तान 12 गेंदों पर 31 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने दो चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं, दिनेश कार्तिक एक रन बनाकर नाबाद रहे।

Credit@ BCCI

टीम इंडिया का T20 वर्ल्ड रिकॉर्ड में रिकॉर्ड बनाने का सपना अधूरा ही रह गया। अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को मात देते हुए T20 में सबसे बड़ा रन चेज किया। इससे पहले उन्होंने 2007 में जोहांसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ 206 रन का चेज किया था। टीम इंडिया की नजर यह मैच जीतकर रिकॉर्ड लगातार 13वां टी-20 मुकाबला अपने नाम करने पर थी लेकिन इस मुकाबले मे हार जाने के बाद भारतीय टीम को इसका अफसोस रहा।

Credit@CSA

लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 19.1 ओवर में 3 विकेट गंवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। डेविड मिलर और डुसेन ने आक्रामक पारी खेली। चौथे विकेट के लिए उन्होंने 64 गेंदों पर 136 रनों की नाबाद साझेदारी की। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ऋषभ पंत का है पहला ही मैच था जिसमें उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा


दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही। 22 रन पर ही टीम को पहले झटके का सामना करना पड़ा। भुवनेश्वर कुमार ने कप्तान तेम्बा बावुमा को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।
वह 8 गेंदों पर केवल 10 रन हासिल कर पाए। ड्वेन प्रिटोरियस ने इसके बाद धुआंधार पारी का आगाज किया। उन्होंने 13 गेंदों का सामना करते हुए 29 रन बनाए। इसमें एक चौका और चार छक्के जड़े। क्विंटन डिकॉक भी कुछ खास नहीं कर सके। वे 18 गेंदों पर तीन चौके की मदद से 22 रन बनाकर आउट हुए।


81 रन पर 3 विकेट खो चुकी है दक्षिण अफ्रीका की पारी को रसी वान डर डुसेन और डेविड मिलर ने मिलकर एक नया रुख दे दिया। इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 64 गेंदों पर 131 रन की नाबाद साझेदारी की। 12वें ओवर में मिलर ने गियर बदला और इस पार्टी में डुसेन भी शामिल हो गए। दोनों ने भारतीय गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। मिलर ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। वहीं, डुसेन ने सातवां अर्धशतक लगाया।

मिलर 31 गेंदों पर 64 रन और डुसेन 46 गेंदों पर 75 रन बनाकर नाबाद रहे। मिलर ने अपनी पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाए। वहीं, डुसेन ने सात चौके और पांच छक्के लगाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से केशव महाराज, एनरिक नॉर्त्जे, पार्नेल और प्रिटोरियस को एक-एक विकेट मिला।


MyFinal11 Pro Fantasy Guide