हार्दिक के आलराउंडर प्रदर्शन ने ढाया कहर 5 साल बाद आईपीएल को मिला नया चैंपियन

 हार्दिक के आलराउंडर प्रदर्शन ने ढाया कहर 5 साल बाद आईपीएल को मिला नया चैंपियन 

Credit@IPL 2022

 IPL2022: आईपीएल के 15 वे सीजन का फाइनल मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच के अहमदाबाद स्टेडियम में हुआ। नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नजारा बहुत ही अद्भुत था पूरा स्टेडियम रोशनी से जगमगा उठा। दोनों टीमों ने राष्ट्रगान मैच की शुरुआत की। राजस्थान रॉयल्स ने पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया लेकिन है फैसला उनके लिए दुर्भाग्यपूर्ण रहा। राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 130 रनों पर ही सिमट गई। 19 ओवर में 9 विकेट खोकर राजस्थान रॉयल्स गुजरात टाइटंस के सामने जीत के लिए केवल 131 रनों का लक्ष्य रख पाई। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जोश बटलर ने सर्वाधिक 39 रन बनाए।

 राजस्थान रॉयल्स की तरफ से जॉस बटलर और यशस्वी जयसवाल ने बल्लेबाजी  की बागडोर संभाली तो, गुजरात टाइटंस ने मोहम्मद शमी को गेंद थमाई। मोहम्मदशमी के ओवर में यशस्वी जयसवाल ने एक छक्का और एक चौका लगाया और कुल 14 रन बनाए। यशस्वी जयसवाल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। 16 गेंदों में 22 रन बनाकर वह कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

Credit@ IPL 2022

पावर प्ले का और लगभग दोनों टीमों का समान ही रहा। राजस्थान रॉयल ने 14 रन बनाए तो गुजरात टाइटंस ने एक विकेट हासिल किया। राजस्थान रॉयल ने पहला विकेट जल्दी गवाने के बाद सातवें ओवर में 50 रन पूरे किए। जॉस बटलर और संजू सैमसन ने क्रीज को संभाला  और पारी को आगे बढ़ाया। देवदत्त पादिक्कल 2 रन बनाकर पवेलियन को लौट गए। जोस बटलर के साथ शिमरोन हेटमायर ने पारी को संभाला। राजस्थान रॉयल ने 12 ओवर में 79 रन बनाए और अपने तीन विकेट खो दिए टीम की कमान लगातार लड़खड़ाती जा रही थी। जॉस बटलर 39 रन पर अपना विकेट हार्दिक को दे बैठे। धीरे-धीरे करके राजस्थान रॉयल की एक-एक विकेट गिरती जा रही थी। वह केवल 131 रनों का लक्ष्य ही गुजरात टाइटंस के सामने रख पाए।

गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट से शानदार जीत हासिल की। गुजरात टाइटंस ने राजस्थान के 131 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया और 18.1 ओवर में जीत हासिल की। गुजरात की तरफ से शुभमन गिल 43 गेंदों में 45 रन बनाकर नाबाद रहे। लेकिन टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 30 गेंदों में 34 रन बनाए और तीन विकेट भी लिए।

 चहल की झोली में पर्पल कैप

Credit@ IPL 2022

चहल ने इमरान ताहिर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यूज़वेंद्र चहल  सीजन में 27 विकेट हासिल किए जबकि ताहिर केवल 26 विकेट हासिल कर पाए थे। इस प्रकार वे आईपीएल के इस सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिनर बन गए। ऐसे में पर्पल कैप के दावेदारी का दावा आज खत्म होकर चहल की झोली में चला गया। चहल ने इस पारी  में हार्दिक पांड्या का मुख्य विकेट लिया।

 टाइटंस की तरफ से हार्दिक और गिल के बीच अर्धशतकीय  साझेदारी हुई।

दोनों ने मिलकर टीम को एक मजबूत स्थिति में खड़ा किया हार्दिक पांड्या ने अश्विनी के पहले ओवर  में एक छक्का और एक चौका लगाया।  पावरप्ले में गुजरात ने 31 रन बनाए गुजरात टाइटंस की शुरुआत अच्छी नहीं हुई। गुजरात टाइटंस ने अपना पांचवे ओवर में दूसरा विकेट गंवा दिया। ट्रेंट बौल्ट ने मैथ्यू वेड का विकेट हासिल किया।  रिद्धिमान साहा 5 रन बनाकर आउट हो गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने उन्हें पहले ही ओवर में पवेलियन को लौटा दिया। शुभ्मन गिल पहले ही ओवर में कैच आउट हो जाते लेकिन चहल के हाथों से कैच छूट गया।