हार्दिक पांड्या के नाम हुआ अनोखा रिकॉर्ड, जो धोनी और कोहली भी नहीं कर पाए

Credit@ IRE vs IND

हार्दिक पंड्या भारत के लिए टी-20 में विकेट लेने वाले पहले कप्तान बन गए। इससे पहले कोई कप्तान ऐसा नहीं कर पाया है। इस मैच में हार्दिक पांड्या ने 2 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट हासिल किया। हालांकि हार्दिक पांड्या की ओवर महंगे साबित हुए लेकिन इस विकेट के साथ वो पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिसने टी-20 में विकेट हासिल किया हैं

आयरलैंड के खिलाफ रविवार (26 जून) को खेला गया पहला टी-20 मैच बारिश की वजह से बाधित रहा। टीम इंडिया के लिए यह मैच खास था, क्योंकि हार्दिक  पहली बार भारतीय टीम की कमान संभाल रहे थे। हार्दिक ने इस मौके पर कमाल ही कर दिया।

Credit@ IRE vs IND

टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया की कमान संभालने वाले हार्दिक पंड्या नौवें खिलाड़ी हैं। उनसे पहले जितने भी कप्तानों ने टीम की कमान संभाली है, वह बतौर कप्तान टी-20 क्रिकेट में कोई विकेट नहीं ले पाए हैं। हार्दिक पांड्या  ने इस मैच में 2 ओवर डाले, जिसमें 26 रन देकर एक विकेट लिया। 

टी-20 क्रिकेट में भारत के कप्तानों की लिस्ट

1.    वीरेंद्र सहवाग 

2.    एमएस धोनी

3.    सुरेश रैना

4.    अजिंक्य रहाणे

5.    विराट कोहली

6.    रोहित शर्मा

7.    शिखर धवन

8.    ऋषभ पंत

9.    हार्दिक पंड्या

टीम इंडिया को इस मैच में जीत मिली. कप्तान हार्दिक पंड्या की अगुवाई में भारत ने आयरलैंड द्वारा दिए लक्ष्य को सिर्फ 9.4 ओवर में हासिल कर लिया. आयरलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 108 का स्कोर बनाया था, टीम इंडिया ने सिर्फ 3 विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया.

भारतीय टीम के ऑलराउंडर कप्तान हार्दिक पांड्या ने आयरलैंड के खिलाफ सीरीज की शुरुआत जीत के साथ की। भारत ने पहले T20 मैच में आयरलैंड को 3 विकेट से मात दी है। इस सीरीज का एक और टी-20 मुकाबला बचा हुआ है। दूसरा टी-20 मैच 28 जून को खेला जाएगा। इस मैच में उमरान मलिक का भी इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज हुआ। इस सीरीज में जीत के साथ ही हार्दिक पांड्या एक नया कीर्तिमान स्थापित करने वाले कप्तान बन गए हैं। इससे पहले कोई भारतीय कप्तान टी-20 मुकाबले में ऐसा नहीं कर पाया है।

इस मुकाबले में हार्दिक पांड्या ने 2 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट हासिल किया। इसी के साथ ही वह टी-20 मुकाबले में जीत हासिल करने वाले पहले कप्तान बन गए।

 उमरान मलिक की गेंदबाजी को लेकर हार्दिक पांड्या की प्रतिक्रिया 

Credit@ IRE vs IND

हार्दिक ने मैच के बाद कहा, ‘सीरीज की शुरुआत जीत के साथ करना शानदार है, किस्मत अच्छी थी कि आज मैच खेला जा सका। हमारी टीम के लिए जीत के साथ शुरुआत करना महत्वपूर्ण है।

उमरान से मैंने बात की। वह पुरानी गेंद के साथ गेंदबाजी करने में सहज महसूस करता है।

 

भारत की ओर से ओपनर दीपक हुड्डा ने शानदार बल्लेबाजी की और 29 गेंदों में 47 रनों की धुआंधार पारी खेलकर टीम को एक लक्ष्य तक पहुंचाया। ईशान किशन ने भी 26 रनों की छोटी मगर प्रभावी पारी खेली। भारत के लिए दिनेश कार्तिक ने नाबाद 5 रन बनाए।  28 जून को भारत दूसरे टी-20 मैच में हराकर आयरलैंड के खिलाफ सीरीज को 2-0 से जीतना चाहेगा अगर ऐसा होता है तो हार्दिक पांड्या कप्तान के रूप में अपनी पहली सीरीज में जीत दर्ज करेंगे। 

Credit@ IRE vs IND

इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटन्स की कमान संभालने वाले हार्दिक पंड्या ने अपने कप्तानी डेब्यू में ही कमाल किया। हार्दिक की अगुवाई में गुजरात टाइटन्स ने आईपीएल 2022 का खिताब अपने नाम किया। इसी का इनाम उन्हें मिला और सीनियर्स प्लेयर्स की गैर-मौजूदगी में आयरलैंड सीरीज़ के लिए कमान उन्हें सौंप दी गई।