साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में यह हो सकती है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

Credit@ BCCI

पहले टीम की कप्तानी का कार्यभार रोहित शर्मा को नियमित कप्तान के रूप में हासिल था लेकिन उन्हें आराम देते हुए केएल राहुल को कप्तान बनाया गया था लेकिन  मुकाबले से ठीक एक दिन पहले चोट की वजह से केएल राहुल इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। ऐसे में टीम की कप्तानी का कार्यभार उप कप्तान बनाए गए ऋषभ पंत संभालेंगे उप कप्तानी का कार्यभार हार्दिक पांड्या को सौंपा गया है।

Credit@BCCI

भारतीय टीम इस मुकाबले में जीत के इरादे के साथ उतरेगी क्योंकि अगर वह साउथ अफ्रीका के साथ इस पहले मैच में जीत दर्ज कर लेती है, तो विश्व रिकॉर्ड में सबसे अधिक T20 मैच जीतने का नाम भारतीय टीम का हो जाएगा। इस मुकाबले में ऋषभ पंत पर पूरा दबाव बना रहेगा कि वह भारतीय टीम को जीत हासिल कराये। ऋषभ पंत पहली बार टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे और जाहिर है, इस मुकाबले में टीम को जीत हासिल करने के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन का चयन बेहद ही सावधानी पूर्वक करेंगे क्योंकि साउथ अफ्रीका टीम पूरी ताकत के साथ मैदान पर उतरेगी।


ऋतुराज गायकवाड कर सकते हैं टीम की शुरुआत

Credit@ BCCI

केएल राहुल के सीरीज से बाहर होने के बाद अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम कुछ इस प्रकार की हो सकती है। शुरुआत ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड कर सकते हैं। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए श्रेयस अय्यर को मैदान में उतारा जा सकता है। कप्तान इस मुकाबले में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आ सकते हैं लेकिन वह परिस्थिति के हिसाब से बल्लेबाजी के क्रम में बदलाव कर सकते हैं। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की क्रम में हार्दिक पांड्या मैदान में उतर सकते हैं। IPL 2022 में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित करने वाले दिनेश कार्तिक को टीम फिनिशर के तौर पर आजमा सकती है और वो छठे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं। सातवें नंबर पर वेंकटेश अय्यर हो सकते हैं जो बल्लेबाजी व गेंदबाजी दोनों करते हैं, हालांकि इस नंबर के लिए अक्षर पटेल भी दावेदार हैं।

Credit@ BCCI

टीम के गेंदबाजी के क्रम को देखा जाए तो टीम में अगुवाई करने भुवनेश्वर कुमार मैदान में उतर सकते हैं और उनका साथ देने के लिए हर्षल पटेल व आवेश खान होंगे। सभी का प्रदर्शन IPL में बेहतरीन रहा है। बतौर स्पिनर पर्पल कैप विजेता यूज़वेंद्र चहल टीम में गेंदबाजी के लिए शामिल होंगे। IPL 2022 में यूज़वेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। इस मुकाबले के दौरान भी उनसे बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। उमरान मलिक को लेकर कोच राहुल द्रविड़ पहले ही संकेत दे चुके हैं कि उनके पास टीम में बहुत सारे खिलाड़ी मौजूद है हर किसी को टीम में जगह दे पाना संभव नहीं है। ऐसे में शायद उमरान मलिक को प्लेइंग इलेवन में प्रवेश के लिए इंतजार करना पड़े।


साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन-


ऋषभ पंत (कप्तान व विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या( उपकप्तान ),ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, वेंकटेश अय्यर/अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, यूज़वेंद्र चहल चहल।





MyFinal11 Pro Fantasy Guide