‘खिलाड़ी सिर्फ पैसों के लिए नहीं खेलते हैं…’, मीडिया राइट्स पर लोगों की प्रतिक्रिया को लेकर सौरव गांगुली ने दिया करारा जवाब

Credit@ BCCI

आईपीएल मीडिया राइट्स की नीलामी से बीसीसीआई को जबरदस्त तरीके से फायदा हुआ है। BCCI के द्वारा मीडिया राइट्स 48,390 करोड रुपए में बेचे गए। प्रति मैच के हिसाब से आंकलन किया जाए तो आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बन चुकी है। ऐसे में यह मुद्दा कुछ लोगों के बीच बहस की वजह भी बन गया है। लोगों ने बोर्ड की आलोचना करते हुए कहा कि अब खिलाड़ियों के खेल पर इस चीज का प्रभाव पड़ेगा। खिलाड़ी अब सिर्फ पैसों के लिए ही खेलेंगे। दूसरी तरफ कुछ लोगों ने यह भी मानना है कि अब खिलाड़ियों पर पैसों की और ज्यादा बरसात होगी। इस पर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने अपनी राय प्रकट की है।

Credit@ BCCI

एक इंटरव्यू के दौरान गांगुली ने कहा कि,’मीडिया राइट्स बेचकर हमने जरूर रिकॉर्ड डील हासिल की है लेकिन मैं सब लोगों को एक बात बता देना चाहता हूं कि हमारे खिलाड़ी पैसों के लिए नहीं खेलते हैं। सुनील गावस्कर,अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ के समय से ही ऐसा चलता आ रहा है। अपने देश और आईपीएल के लिए खेलना खिलाड़ियों के लिए एक गर्व की बात होती है। मीडिया राइट्स के द्वारा भले ही हमें बड़ी रकम मिली हो लेकिन इससे खिलाड़ियों के खेल की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। ऐसा कहना बहुत ही गलत है कि खिलाड़ी पैसों के लिए खेलते हैं।’

मीडिया राइट्स की इतनी बड़ी डील के बाद अगर गणना की जाए तो इसका मतलब यह हुआ कि बीसीसीआई प्रत्येक फेंकी गई गेंद से लगभग 49 लाख रुपये कमाएगा। वहीं, प्रत्येक ओवर से वह करीब 2.95 करोड़ रुपए की कमाई करेगा। यह गणना अगर मैच तक पहुंचती है तो बोर्ड हर आईपीएल मैच से करीब 114 करोड़ रुपए कमाएगा। गांगुली ने कहा,

”हमारे पास भारतीय क्रिकेट को मजबूत करने के लिए बेहतरीन मौका है। नीलामी के पैसों से निचले स्तर तक ज्यादा मजबूती से काम करेंगे। हर 70 पर हम क्रिकेट को और ऊंचाई तक ले जाना चाहेंगे। हमारी प्राथमिकता हर आयु वर्ग ग्रुप के साथ महिला खिलाड़ियों को सभी सुविधाएं देने की है। खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाएंगे और देशभर के स्टेडियम को आधुनिक बनाने पर हमारी नजर है। पहले ही घरेलू क्रिकेट में मैच फीस को हम दोगुना कर चुके हैं। आगे भी उसमें सुधार किया जाएगा।”



गांगुली ने मीडिया राइट्स को लेकर कि बोर्ड दो साल से इसकी तैयारी कर रहा था। उन्होंने कहा,

”हमें हवा का रूख पता है। उसे हमने बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल किया। यह भारतीय क्रिकेट के लिए शानदार साल रहा है। स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी में हमने आईपीएल का भव्य आयोजन किया। मैं उन ब्रॉडकास्टर को बधाई देना चाहता हूं जो हमारे साथ जुड़े हैं।”

Credit@BCCI

बीसीसीआई ने मीडिया राइट्स चार पैकेज में बेचे हैं। बोर्ड ने मीडिया राइट्स कुल 48,390 करोड़ रुपये में बेचे हैं। स्टार इंडिया ने 23,575 करोड़ रुपये में टीवी राइट्स को अपने नाम किया। वहीं, वायकॉम 18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया। वायकॉम ने ही पैकेज-सी को भी अपने नाम किया। उसने इसके लिए 2991 करोड़ रुपये की बोली लगाई। वहीं, पैकेज-डी को वायकॉम ने टाइम्स इंटरनेट के साथ मिलकर 1324 करोड़ में खरीदा।

पैकेज-डी का अधिकार पाने वाली रिलायंस की स्वामित्व वाली वायकॉम 18 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और ब्रिटेन में मैचों का प्रसारण करेगी। वहीं, टाइम्स इंटरनेट मिडिल ईस्ट, नॉर्थ अफ्रीका के साथ अमेरिका और दुनिया के बाकी देशों में मैचों के प्रसारण करेगी।






MyFinal11 Pro Fantasy Guide

No team selected or invalid team data.