दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन 11


भारत और दक्षिण अफ्रीका T20 सीरीज आगामी 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आयोजित होगी। T20 सीरीज में 5 मुकाबले खेले जाएंगे। टीम इंडिया की कप्तानी का कार्यभार केएल राहुल संभालेंगे। टीम के उपकप्तानी की जिम्मेदारी ऋषभ पंत संभालेंगे।

Credit@BCCI

इस सीरीज के लिए 16 सदस्यों की टीम का चयन किया गया है सीरीज में कई दिग्गज खिलाड़ियों को आराम दिया गया है और कहीं नए युवा चेहरों को शामिल किया गया। मुकाबले के दौरान टीम इंडिया की पॉसिबल प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है यह जानते हैं..

टीम इंडिया की तरफ से पारी की शुरुआत से आक्रामक बल्लेबाज केएल राहुल कर सकते हैं। मौजूदा समय में राहुल शानदार परफॉर्म नजर आ रहे हैं उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी कर स्तर IPL 2022 में देखा गया। आईपीएल सीरीज में उन्होंने दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज का दर्जा हासिल किया है। उन्होंने कुल 616 रन बनाए। केएल राहुल ने इस टूर्नामेंट में 2 शतक और 4 अर्द्धशतक लगाए। वहीं राहुल का साथ ईशान किशन दे सकते हैं। हालांकि, उन्हे इस मैच में आप उन्हे विकेटकीपर के ग्लव्स पहने हुए नहीं देख सकते हैं। आईपीएल 2022 में उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन इस मैच में राहुल ईशान को मौका दे सकते हैं।

Credit@BCCI

नंबर तीन पर बल्लेबाजी का रोल श्रेयस अय्यर निभा सकते हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने IPL 2022 में शानदार फॉर्म दिखाया पूरे टूर्नामेंट में उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए। 14 मैचों में उन्होंने 401 रन बनाए। श्रेयस अय्यर एक शानदार भूमिका में नजर आ रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ हुई T20 सीरीज में उन्होंने तीन मैचों में लगातार तीन अर्धशतक भी लगाए इस दौरान वह सीरीज के टॉप स्कोरर रहे।

Credit@IPL

ऋषभ पंत भारत के लिए विकेटकीपर की भूमिका निभा सकते हैं। ऋषभ पंत के IPL के औसत की बात की जाए तो उनका प्रदर्शन मिलाजुला रहा है। अभी बेहतरीन फॉर्म में नजर आए तो कभी उन्होंने बदतर पारी खेली। उनकी आखिरी T20 श्रंखला फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ थी उस मुकाबले के दौरान उन्होंने दो मैचों खेले। एक मैच में अर्धशतक लगाने 60 रन बनाने में कामयाब हुए।

Credit@ IPL 2022

हार्दिक पांडे अभी मध्य प्रमुख की बल्लेबाजी करते हुए दिखाई दे सकते हैं IPL में उन्होंने गुजरात टाइटंस तो मैं अपने बेहतरीन प्रदर्शन के बदौलत ट्रॉफी हासिल करने में मदद की है। केएल राहुल उनको ड्राप करने की गलती नहीं करेंगे।


पारी के अंतिम चरण में आप दिनेश कार्तिक को खेलते हुए देख सकते हैं। अगर विकेटकीपर की भूमिका में ऋषभ पंत नजर नहीं आते हैं तो दिनेश कार्तिक को आप विकेटकीपर के रूप में भी देख सकते हैं। दिनेश कार्तिक IPL का परफॉर्मेंस शानदार रहा और उन्होंने अपनी टीम के लिए एक जबरदस्त पारी खेली। कार्तिक ने 16 मैच खेले जिनमें से 10 पारियों में वह नाबाद रहे। अपने बेहतरीन परफॉर्मेंस की बदौलत ही वह 3 साल बाद चयनकर्ताओं की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करा पाए हैं।

Credit@BCCI

तेज गेंदबाजों की श्रेणी में भुनेश्वर कुमार का नाम हो सकता है। IPL में उनका मिलाजुला प्रदर्शन रहा। हर्षल पटेल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ T20 सीरीज मैच में एक तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल होंगे। इन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए एक बेहतरीन गेंदबाज की भूमिका निभाई है। टीम को जीताने में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
उन्होंने 7.66 की अच्छी इकोनॉमी से गेंदबाजी की श्रीलंका के खिलाफ अपनी आखिरी टी-20 श्रृंखला में, मध्यम तेज गेंदबाज ने 3 मैचों में 2 विकेट लिए। आवेश खान भी टीम में तेज गेंदबाज के रूप में शामिल हो सकते हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज आईपीएल 2022 में काफी प्रभावी थे, उन्होंने अपनी टीम लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए 13 मैचों में 18 विकेट लिए।

Credit@ IPL 2022

पर्पल कैप विजेता यूज़वेंद्र चहल भी इस टीम का हिस्सा हो सकते हैं। चहल ने श्रीलंका के खिलाफ T20 सीरीज में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। जहां उन्होंने 2 T20I खेलों में 19.0 की औसत से 2 विकेट लिए। कुलदीप यादव अगले मैच में टीम के लिए एक और स्पिनर हो सकते हैं।

टीम इंडिया पॉसिबल प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान), ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (उपकप्तान विकेटकीपर ), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक( विकेटकीपर बल्लेबाज ), भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव।