टी20 श्रृंखला के लिए टीम इंडिया का चयन ,लोकेश राहुल को सौंपी गई टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के समापन के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम और साउथ अफ्रीका के पांच मैचों की T20 सीरीज का आयोजन होना है। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने 18 सदस्यों की टीम का चयन कर दिया है। इस टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को को जगह नहीं दी गई है। उमरान मलिक को टीम में पहली बार खेलने का मौका दिया गया है। दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव की स्क्वाड में वापसी हो गई।

आईपीएल और T20 कनेक्शन:

Credit: IPL 2022

इंडियन प्रीमियर 2022 का प्रदर्शन इन खिलाड़ियों के लिए एक तोहफा बन गया है। जिन खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है बीसीसीआई की तरफ से उनको एक सौगात मिल गई है। आगामी 9 मई को साउथ अफ्रीका के साथ टीम इंडिया के पांच मैचों की होने वाली T20 सीरीज में बीसीसीआई ने उन्हीं खिलाड़ियों का चयन किया है, जिनका इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।

लगभग 3 साल बाद दिनेश कार्तिक की टीम इंडिया में वापसी हुई है। दिनेश कार्तिक ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए 14 मैचों में 57.40 की बेहतरीन औसत और 191 के स्ट्राइक रेट से 287 रन बनाए। उनका बेहतरीन प्रदर्शन टीम इंडिया में चयन की वजह बन गया। T20 सीरीज में दिनेश कार्तिक एक फिनिशर की भूमिका में नजर आ सकते हैं।

दूसरी तरफ कुलदीप यादव के इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में शानदार प्रदर्शन ने टीम इंडिया में वापिस आने के उनके रास्ते को साफ कर दिया।


इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह,मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। टीम की कप्तानी का कार्यभार केएल राहुल को सौंपा गया है।

उमरान मलिक की तेज गेंदबाजी :

Credit; IPL 2022

तेज गेंदबाजी के कारण सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाड़ी उमरान मलिक ने दर्शकों के साथ-साथ टीम चयनकर्ताओं के दिल में अपनी जगह बना ली है। उमरान मलिक ने इस सीजन में काफी बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया है। इस खिलाड़ी ने इस सीजन में अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को नतमस्तक कर दिया है। ऐसे में चयनकर्ताओं की नजरें भी उमरान मलिक पर टिकी हुई थी। और उन्होंने बिना देरी किए हुए उमरान मलिक का चयन कर लिया। उमरान मलिक ने 13 मैचों में 21 विकेट लिए। दिल्ली कैपिटल के खिलाफ पारी में उन्होंने 157 Kmph की स्पीड से गेंद डाली थी। इस युवा पेशर को टीम इंडिया के भविष्य के रूप में देखा जा रहा है।

देखने वाली बात यह है कि आगामी टी-20 सीरीज में केएल राहुल उमरान मलिक को जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में किस तरह मैच में इस्तेमाल करते हैं।