पहले मैच में इन गलतियों की वजह से वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूक गई टीम इंडिया


टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत की पारी अच्छी रही। IPL के फार्म को पीछे छोड़ते हुए इशान किशन ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई, नतीजा टीम निर्धारित ओवर में 4 विकेट पर 211 रन बनाने में कामयाब रही। टीम इंडिया के गेंदबाजों का प्रदर्शन बहुत खराब रहा गेंदबाजों ने अपना काम ठीक से नहीं किया और भारत की नैया को डुबो दिया। दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ सबसे बड़े लक्ष्य को हासिल करते हुए 5 गेंद पहले 3 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली। यदि हम टीम इंडिया के इस हार में उन तीन खिलाड़ियों को ढूंढने की कोशिश करें तो ये तीन नाम हैं श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चहल हैं। इन खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बदौलत टीम इंडिया टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड से चूक गई।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैच में भारतीय टीम के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सुनहरा मौका था। लेकिन टीम 211 रन के स्कोर को भी डिफेंड नहीं कर पाई। ऐसा पहली बार हुआ जब टीम 200 से ज्यादा का स्कोर बनाकर उसे डिफेंड करने में नाकामयाब रही। T20 सीरीज में लगातार 12 जीत हासिल करने का यह सिलसिला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आकर रुक गया।

Credit@BCCI

दूसरी गेंद पर डुसेन के द्वारा मिडविकेट पर शॉट खेला गया। 16 वें ओवर में आवेश खान की गेंदबाजी के दौरान डुसेन के शॉट खेलने के बाद गेंद सीधे श्रेयस अय्यर के हाथों में गिरी लेकिन वह इसे पकड़ने में कामयाब नहीं हुए। डुसेन की पारी उस समय 32 गेंदों पर सिर्फ 30 रन थी। अगर वे उस समय पवेलियन लौट जाते तो मैच की दिशा कुछ और ही होती। अय्यर की इस गलती के बाद उन्होंने 56 गेंदों पर 75 रनों की आक्रामक पारी खेली। टीम की जीत में एक बड़ा योगदान बनी।

Credit@BCCI

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआती पारी अच्छी नहीं रही। उसके बाद पावर प्ले में दक्षिण अफ्रीका 4 ओवर में 1 विकेट पर 42 रन बना चुकी थी। विकेट की तलाश में ऋषभ पंत ने गेंद हार्दिक पांड्या के हाथों में थमा ही जो IPL में शानदार गेंदबाजी करते नजर आए थे। लेकिन यहां हार्दिक पांड्या बेहतरीन गेंदबाजी नहीं कर पाए और उनका ओवर बहुत ही महंगा साबित हुआ।
प्रिटोरियस ने उनके ओवर में 3 छक्के लगाए और यहां से दक्षिण अफ्रीका की टीम वापसी करने में कामयाब रही।

Credit@BCCI

टीम के कप्तान द्वारा पर्पल कैप विजेता यूज़वेंद्र चहल द्वारा पावरप्ले में गेंदबाजी कराना एक अच्छा निर्णय नहीं रहा। दिल्ली की पिच स्पिनरों के लिए मददगार मानी जाती है। पहली इनिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज केशव महराज को भी टर्न मिल रहा था लेकिन IPL में पर्पल कैप होल्डर चहल को, पंत ने पावरप्ले में गेंदबाजी करवाई और उनके ओवर में 16 रन बने।

आगामी T20 मैच 12 जून को बाराबत्ती स्टेडियम कटक में खेला जाएगा। ऐसे में टीम से उम्मीद की जाएगी की वह पहले टी20 मैच में हुई गलतियों को नहीं दोहराएंगे। गेंदबाज़ी में भी कुछ परिवर्तन किया जाएगा। पहले मैच की गलतियों से सबक लेते हुए दूसरे मैच में बेहतरीन प्रदर्शन का पूरा प्रयास रहेगा। उम्मीद है कि उस मैच में अर्शदीप सिंह को शामिल किया जाएगा जिन्होंने आइपीएल में डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी की थी।


Author

  • Ashish Kumar

    I am a cricket enthusiast and have good knowledge about cricket. I analyze all international and national cricket matches, provide statistics, news, views, and reactions. I love covering cricket and work here on myfinal11 to follow my passion for the sport.

    View all posts