सीएसके के खराब प्रदर्शन को लेकर महेंद्र सिंह धोनी ने कहा यह कोई 1 साल तक चलने वाला टूर्नामेंट नहीं है

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 का 68वा मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल के बीच मुंबई के बराबॉरने स्टेडियम में खेला गया। राजस्थान रॉयल्स ने इस मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 विकेट से हराया। इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स की यह दसवीं हार थी। हार के बाद महेंद्र सिंह धोनी ने टीम के प्रदर्शन को अच्छा बताते हुए कहा कि, यह कोई 1 साल तक चलने वाला टूर्नामेंट तो है नहीं, हमने अपना बेहतरीन प्रयास किया।

 

सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम का शुरुआती दौर बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा। टीम के बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड 6 गेंदों में 2 रन बनाकर आउट हो गए। डेवॉन कानवे ने 14 गेंदों में 16 रन बनाकर वापसी का रास्ता पकड़ लिया। इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स की टीम लड़खड़ाने लगी। टीम के लिए उच्चतम स्कोर बनाने वाले मोईन अली रहे। मोईन अली ने 57 गेंदों में 93 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 151 रनों का लक्ष्य रखा।


राजस्थान रॉयल्स ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक बेहतरीन शुरुआत की। राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के दिए गए लक्ष्य को महज 5 विकेट के साथ हासिल कर लिया। 5 विकेट के अंतर को बनाते हुए राजस्थान रॉयल्स ने प्ले ऑफ लिस्ट में अपनी जगह बना ली।

मैच खत्म होने के बाद प्रेजेंटेशन में बयान देते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि उनकी टीम महज 10 -15 रनों से पीछे रह गई। टीम की लगातार गिरती हुई विकेटों को मोईन अली ने थोड़ा संभाला। मोईन अली ने खेल को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया।


महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि हमें यह समझने की जरूरत है कि हम थोड़ा हल्के में खेल रहे थे। इसलिए जब हमने विकेट गवाये तो मोईन अली को जिम्मेदारी के साथ खेलना पड़ा। ऐसे में खिलाड़ी के ऊपर एक दवाब बन जाता है। उस परिस्थिति में एक और विकेट खोने का मतलब था कि हमारे पास कुछ भी नहीं बचना। इसलिए इस खेल को खेलते हुए मोईन अली की जिम्मेदारियां और भूमिका दोनों ही बदल गई। शुरुआत हमेशा महत्वपूर्ण होती है। एक पारी की अच्छी शुरुआत हमेशा बेहतर स्थान पर ले जाती हैं। मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि हम सिर्फ 10 -15 रन से पीछे रह गए।



टीम के खिलाड़ियों के लिए महेंद्र सिंह धोनी का बयान :

 

महेंद्र सिंह धोनी ने मैच खत्म होने के बाद प्रेजेंटेशन के दौरान खिलाड़ियों के बारे में बातचीत करते हुए कहा कि, “हर खिलाड़ी चाहता है कि वह जल्द से जल्द सीखे। तथा उससे अगले मैच में बेहतरीन कर पाए। ऐसा उन्होंने मुकेश चौधरी के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं लगना चाहिए कि अगले सीजन में वह नए सिरे से खेल रहे हैं। खिलाड़ी को अपने अनुभवों से लगातार सीख कर आगे बढ़ना चाहिए तथा पिछली गलतियों को नहीं दोहराना चाहिए। हमारे मलिंगा (पाथीराना )को चुनना थोड़ा कठिन कार्य है,और वे अगले साल हमारे लिए बेहतरीन करेंगे”।

“हमने मैच में हमारा बेहतरीन प्रदर्शन किया। एक खिलाड़ी के रूप में आपकी जिम्मेदारी है, कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें। चाहे आप एक गेंदबाज या बल्लेबाज किसी भी भूमिका को निभा रहे हो। आपको अवसर का अधिकतम लाभ उठाना चाहिए। यह 1 साल का टूर्नामेंट नहीं है। हर साल आपको वापसी का मौका मिलता है। आप अपना सर्वश्रेष्ठ करते रहिए तथा अगले 10 -12 वर्षों तक एक अच्छे खिलाड़ी के रूप में आपको मौका मिलता रहेगा। “