सीनियर खिलाड़ियों को बदलनी होगी अपनी बैटिंग अप्रोच , सिर्फ नाम बड़ा होना काफी नहीं होता: कपिल देव

Credit@BCCI

क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने T20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल खराब परफॉर्मेंस को लेकर अपना बयान जारी किया। उन्होंने कहा कि इन खिलाड़ियों को अपनी बल्लेबाजी का रुख बदलना होगा। टीम इंडिया की नजर फिलहाल T20 विश्व कप पर टिकी हुई है जो ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होगा। ऐसे में टीम इंडिया एक बेहतरीन टीम का संयोजन चाहेगी।


दवाब में बिना रन बनाए ही पवेलियन लौट जाते हैं

Credit@ BCCI

पिछले साल इस टूर्नामेंट के अनुभवी खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल का प्रदर्शन बहुत ही खतरनाक स्तर का रहा। पिछले साल के टूर्नामेंट में इनकी खराब बल्लेबाजी देखते हुए कपिल देव ने इन तीनों बल्लेबाजों को अब फटकार लगाई है। कपिल देव ने कहा कि यह तीनों ही खिलाड़ी दबाव में रन बना सकते हैं, लेकिन जब टीम को इनके रन बनाने की आवश्यकता होती है तो यह बिना रन बनाए ही पवेलियन का रास्ता पकड़ लेते हैं।“भारत को पहली बार वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव का मानना है कि मौजूदा समय में रोहित, विराट और राहुल तीनों ही टीम इंडिया के बड़े खिलाड़ी है, वे दबाव में बेहतरीन रणनीति के साथ खेल सकते हैं लेकिन जब टीम को जरूरत होती है तो वे बिना अपना योगदान दिए आउट हो जाते हैं।”


या तो एक आप एक स्ट्राईकर का रोल अदा करें या एंकर का

 

Credit@BCCI

ABP अनकट के माध्यम से कपिल देव ने कहा कि ‘तीनों ही खिलाड़ी बहुत बेहतरीन खिलाड़ी है जिन पर सब लोगों की नजरें टिकी हुई रहती है। इन तीनों ही खिलाड़ियों को के ऊपर दबाव नहीं लेना चाहिए। निडर होकर एक अच्छी पारी खेलनी चाहिए। यह तीनों ही ऐसे खिलाड़ी जिनका औसत रन स्तर 150 -160 स्ट्राइक रेट हो सकता है। जब किसी से इतनी अधिक उम्मीदें हो और वह जरूरत के समय टीम को निराश करके लौटे, किसी भी सूरत में बर्दाश्त के काबिल नहीं होता। अधिक रन बनाने के समय तीनों खिलाड़ी खुद के ऊपर दबाव महसूस करते हैं और आउट हो जाते हैं। अच्छा यह होगा कि या तो आप स्ट्राईकर की तरह खेले या फिर एंकर की तरह इस तरह की परिस्थिति में आपको एक बेहतरीन रणनीति की जरूरत होती है।’


बैटिंग अप्रोच को बदलना बहुत जरूरी है

credit@ BCCI

कपिल देव ने किया राहुल पर चर्चा करते हुए कहा कि अगर आप भी शुरुआत में खेलने के बाद सिर्फ 60 रन बनाने के काबिल है तो आप अपनी टीम का बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं। इस तरह का खेल खेलकर आप अपनी टीम के ऊपर एक अतिरिक्त दबाव बना रहे हैं। इसी के साथ उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि इन तीनों खिलाड़ियों को अपने बैटिंग अप्रोच को बदलने की आवश्यकता है अगर ऐसा नहीं हो सकता तो टीम में नए खिलाड़ियों को शामिल करने की जरूरत है।

T20 फॉर्मेट में कुछ नए खिलाड़ियों को तैयार होने की जरूरत है। बड़े खिलाड़ी से लोगों की अपेक्षाएं बहुत अधिक होती है, सिर्फ नाम बड़ा होना ही पर्याप्त नहीं होता उसके लिए आपको बेहतरीन प्रदर्शन भी करना पड़ता है। अगर आप अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं तो टीम में कुछ नए खिलाड़ियों की आवश्यकता महसूस की जा सकती है। ऐसे में एक खिलाड़ी को खुद की अप्रोच का बदलना बहुत जरूरी होता है।