IPL के बढ़ते ब्रांड वैल्यू की झलक IPL 2022 के बोली में देखने को मिल रही है। BCCI को यकीन है कि यह 2017 की तुलना में 3 गुना ज्यादा होगी। ऐसा इसलिए संभव हो पाया है क्योंकि IPL की लोकप्रियता लगातार बढ़ती ही जा रही। इस बात का अंदाजा IPL की बोली थी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है।
IPL मीडिया राइट्स की बोली इस बार ऑक्शन के माध्यम से हो रही है। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले पांच सीजन 2023 से 2027 सत्र के मीडिया राइट्स के लिए बोली लगाई जा रही है। पिछले कुछ सालों में आइपीएल के ब्रांड वैल्यू में हुई बढ़ोतरी की झलक इस बार की बोली में साफ देखी जा सकती है। बीसीसीआइ ने 4 श्रेणियों में की जाने वाली इस बोली प्रक्रिया की बेस कीमत 33,000 करोड़ रखी है जबकि रिपोर्ट के आंकड़ों ने इसे 50,000 करोड़ माना। लेकिन बोली के दौरान इस आंकड़े को भी पार कर लिया गया।
2017 में कंबाइंड तरीके से मीडिया राइट्स की बोली लगाई गई थी जिसमें स्टार इंडिया ने 16,347करोड़ में खरीदा था। इस बार मामला कुछ अलग है। मीडिया राइट्स की बोली इस बार ऑक्शन के तहत लगाई जा रही है। नीलामी की प्रक्रिया को चार अलग-अलग श्रेणियों में बांटा गया है और सब के लिए अलग-अलग बोली लगाई जा रही है। आज रविवार के दिन बोली की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है और यह सोमवार तक चलने की संभावना है।
IPL की तेजी से बढ़ती ब्रांड वैल्यू को देखते हुए BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली बहुत अधिक खुश नजर आए। उन्होंने कहा कि
“मैंने इस खेल को विकसित होते देखा है। IPL इंग्लिश प्रीमियर लीग की तुलना में अधिक राजस्व उत्पन्न करता है। इससे मुझे खुशी और गर्व महसूस होता है कि जिस खेल से मैं प्यार करता हूं वह इतना बड़ा हो गया है।”
इन चार श्रेणियों में लगाई जा रही है बोली
(श्रेणी ए) में टीवी राइट्स के लिए बोली लगाई जा रही है जो भारतीय उप-महाद्विप के लिए है। इस श्रेणी में स्टार और रिलायंस में कड़ी टक्कर है।
(श्रेणी बी) में डिजिटल राइट्स के लिए बोली लगाई जा रही है। इस श्रेणी में ड्रीम इलेवन, टाइम्स इंटरनेट और फन एशिया जैसे खिलाड़ी हैं।
श्रेणी सी में हर सीजन के 18 मैचों के डिजिटल राइट्स के लिए बोली लगनी है
जबकि (श्रेणी डी) में भारतीय महाद्विप के बाहर के लिए टीवी और डिजिटल के लिए बोली लगनी है। इस श्रेणी में अपनी दावेदारी स्काई स्पोर्ट्स जैसे कंपनियां रख रही हैं।