आईपीएल अगले सीजन में होगा मुकाबलों की समय सीमा में बदलाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल की समय सीमा में बदलाव करने के लिए ब्रॉडकास्टर को सूचना दे दी है। अब आगे के मुकाबलों के लिए क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड अलग समय का निर्धारण कर सकता है। बोर्ड डबल हैडर मुकाबलों की समय सीमा में बदलाव करने जा रहा है। आखिर आईपीएल के अगले सीजन के मैचों के लिए क्या टाइमिंग रह सकती हैं?

बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में मैचों की टाइमिंग मे बदलाव को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जारी करते हुए कहा है कि, आगे के मैचों के लिए हम समय सीमा को बदल सकते हैं।

 फिलहाल चल रहे आईपीएल 2022 के दोपहर के मैच का टाइम 3:30 (pm.) तथा शाम के मैच का टाइम 7:30 ( pm.) है। लेकिन आगामी टीम आगामी सीजन में दोपहर के मैच का टाइम 4:00 (pm) बजे रात के मैच 8:00 (pm.) बजे खेले जाएंगे। 

बीसीसीआई ने आईपीएल की बदलाव की इस योजना को 2023 से 2023 तक लागू करने का विचार किया है। बोर्ड ने ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदने में दिलचस्पी रखने वाली पार्टियों को इसके लिए आगाह कर दिया है तथा सूचना जारी कर दी गई है।

क्रिकबज के अनुसार जानकारी है कि बीसीसीआई के अनुसार डबल हैडर मैच के लिए अनुकूल समय भारतीय मानक समय के अनुसार शाम 4:00 बजे तथा रात के 8:00 बजे हैं।  आईपीएल के पहले 10 सीजन में यही समय सीमा देखने को मिली थी।  जब शाम के मैच  4:00 बजे तथा रात के मैच 8:00 बजे खेल जाते थे।

भारत में 8:00 बजे की समय को प्राइम टाइम माना जाता है। इसे बेहतरीन प्राइम टाइम मानते हुए,  इस समय सीमा को लागू किया जा सकता है। प्राइम टाइम में दर्शक संख्या बढ़ जाती है। इस कारण विज्ञापन ज्यादा मिलने का मौका प्रबल हो जाता है। स्टार स्पोर्ट्स के ब्रॉडकास्टर के अनुरोध पर पिछले 5 साल के दूसरे चक्र में यह समय सीमा लागू की गई थी। स्टार स्पोर्ट्स ने 16347 करोड रुपए का भुगतान मीडिया अधिकारों के लिए किया था। अब बोर्ड फिर से इस समय सीमा में बदलाव करने जा रहा है।